Email Address
info@bharatpurcredit.in
Our Location
Red cross circle, opposite nehru bhawan
FAQ - Bharatpur Credit Co-Oprative Society
• भरतपुर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड क्या है?
भरतपुर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड एक सहकारी सोसायटी है जो राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001 के तहत पंजीकृत है, जिसका पंजीकरण नं. 2201 ई / 2011 है। लक्ष्मी क्रेडिट सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001 का पूरी तरह से पालन करती है और सोसायटी के सदस्यों के बीच वित्तीय कारोबार कर रही है।
• सोसायटी अपने द्वारा प्राप्त धन / जमाराशि का कैसे उपयोग करती है?
यह सोसायटी अपने धन का उपयोग सहकारी सोसायटी के अधिनियम / नियम / कानून के अनुसार अपने सदस्यों को ऋण देने में और निवेश के लिए करती है। यह ऋण व्यापारिक एवं माइक्रोक्रेडिट प्रकृति के हैं।
• सोसायटी के साथ जमा राशि सलामत और सुरक्षित है?
हाँ, क्योंकि राजस्थान सरकार ने जमा की सलामती और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कानून / नियम बनाये हैं और लक्ष्मी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी राज्य सरकार द्वारा बनाए गए नियमों और विनियमों का कड़ाई से पालन करती है। इसी संदर्भ में बहु-राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम, 2002 में निम्नलिखित प्रावधान हैं :
• धारा 66 – ऋणों पर नियंत्रण – एक राज्य सहकारी समिति,(सहकारी बैंक के अलावा) सदस्य को स्वयं के शेयर की जमानत पर या एक गैर-सदस्य की जमानत पर ऋण नहीं दे सकती।
• धारा 67 – उधार पर नियंत्रण – एक राज्य सहकारी समिति उपनियमों में निर्दिष्ट हद तक और उस तरह की स्थितियों में बाहरी स्रोतों से जमा प्राप्त कर सकती है, ऋण बढ़ा सकती है और अनुदान प्राप्त कर सकती है : बशर्ते कि किसी भी वित्तीय वर्ष के दौरान प्राप्त की जमा और ऋण की कुल राशि प्रमाणित शेयर पूंजी और संचित आरक्षित निधि की राशि के दस गुना से अधिक नहीं होगी। और यही नहीं, प्रमाणित शेयर पूंजी और संचित आरक्षित निधि की कुल राशि की गणना, संचित घाटा काट कर करनी होगी। हमें खुशी है कि लक्ष्मी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी राजस्थान सरकार के इस फरमान का अनुसरण करती है। इस सोसायटी के संस्थापकों और सदस्यों की सोसायटी में एक बड़ी हिस्सेदारी है और अधिक की पूंजी का योगदान है जो आपकी जमा की सलामती और सुरक्षा का और एक निश्चित संकेत है.
• भरतपुर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी और वित्तीय कंपनियों के बीच क्या अंतर है?
जैसा कि अन्यत्र कहा गया है, भरतपुर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड राज्य सहकारी सोसायटी अधिनियम और नियमों के तहत पंजीकृत है। यह सोसायटी किसी व्यक्ति के द्वारा स्वामित्व वाली कोई निजी संस्था नहीं है लेकिन एक पूरी तरह से लोकतांत्रिक संस्था है जो निदेशक मंडल द्वारा प्रबंधित है जो वार्षिक सामान्य सभा में सोसायटी के सदस्यों द्वारा निर्वाचित किए जाते हैं और यह निदेशक मंडल भी सम्पूर्ण पारदर्शिता के साथ सामूहिक रूप से निर्णय लेता है। सहकारिता विभाग लगातार नियमित अंतराल पर सोसायटी के कामकाज की समीक्षा करता है। वित्त कंपनियों में आम तौर पर व्यक्तियों का स्वामित्व होता है और मालिकों की पसंद के अनुसार तथाकथित नीतियाँ गढ़ी जाती हैं। सामान्य सदस्यों / जमाकर्ताओं / निवेशकों को कोई भूमिका निभानी नहीं होती है। वहाँ पर पारदर्शिता के अभाव की कुछ संभावनाएं होती हैं। सदस्यों / निवेशकों को वस्तुतः एन.बी.एफ.सी. के मामलों / कानूनी प्रावधानों का कोई ज्ञान नहीं होता है और एन.बी.एफ.सी. का वैधानिक उत्तरदायित्व भी सीमित होता है। लक्ष्मी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड अपने कानूनी उत्तरदायित्व के लिए पूरी तरह से सतर्क है और अपने निदेशक मंडल के निर्वाचित सदस्यों के माध्यम से अपने सदस्यों के प्रति जवाबदेह है। लक्ष्मी क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी के बही खाते सांविधिक लेखा परीक्षण के विषय वस्तु रहते हैं और अंकेक्षित लेखा, वार्षिक रूप से, समीक्षा और आगे की कार्यवाही के लिए राजस्थान सरकार को प्रस्तुत किया जाता है।
जब आप भरतपुर क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी में अपने पैसों / पूँजी निवेश करते हैं तब आप केवल एक निवेशक ही नहीं होते हैं, आप सोसायटी के सदस्य बन जाते हैं। आप एक सम्मानित शेयर धारक और लक्ष्मी परिवार के बन जाते हैं।
What's New
FOLLOW US: